टमाटर की अधिक उपज के लिए प्रूनिंग करने का सही तरीका – How To Prune Tomato Plants For Maximum Yield In Hindi

टमाटर की अधिक उपज के लिए प्रूनिंग करने का सही तरीका – How To Prune Tomato Plants For Maximum Yield In Hindi
टमाटर की अधिक उपज के लिए प्रूनिंग करने का सही तरीका – How To Prune Tomato Plants For Maximum Yield In Hindi

यदि आप किचन गार्डनिंग में लगे टमाटर के पौधे की अच्छी ग्रोथ तथा ढेरों टमाटर प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए टमाटर के पौधे की कटाई-छटाई या प्रूनिंग करना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि टमाटर प्लांट्स की प्रूनिंग करने से उनमें बहुत ज्यादा टमाटर उगने लगते हैं और ये टमाटर बहुत पौष्टिक और हेल्दी होते हैं। यदि टमाटर के पौधों की उचित तरीके से ट्रिमिंग की जाए तो टमाटर का एक पौधा बड़ी मात्रा में टमाटर देने में सक्षम हो सकते हैं। यदि आप अपने गार्डन में लगे टमाटर के पौधों में कटाई छटाई के सही तरीकों को अपनाएंगे तो पौधे में ज्यादा टमाटर जरूर लगेंगे। आइए इस लेख में टमाटर के पौधे की प्रूनिंग सही तरीके से करने संबंधी जानकारी को विस्तार से समझते हैं।

टमाटर की इस किस्म की करें प्रूनिंग – Which Tomatoes Do You Prune In Hindi

इससे पहले कि हम टमाटर प्लांट को ट्रिम करने के बारे में जानें, उससे पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि टमाटर की कितनी तरह की वैराइटी होती हैं। टमाटर के पौधे की मुख्यतः दो प्रकार की वैराइटी होती हैं- डिटरमिनेट टमाटर तथा इंडिटरमिनेट टमाटर। इन दोनों वैरायटी को अलग अलग तरह की प्रूनिंग की जरूरत होती है। पर अब ये सवाल उठता है की इन दोनों वैरायटी को पहचाने कैसें?

डिटरमिनेट एवं इंडिटरमिनेट टमाटर की पहचान कैसे करें – How Do I Know If My Tomato Plant Is Determinate Or Indeterminate In Hindi

टमाटर की डिटरमिनेट एवं इंडिटरमिनेट वैराइटी में अंतर जानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि उन्हें समान मात्रा में छंटाई की आवश्यकता नहीं होती है।

डिटरमिनेट टमाटर – Which are determinate tomatoes In Hindi

  1. इन टमाटर के पौधे मौसमी होते हैं और इनकी ग्रोथ की अवधि कम होती है।
  2. एक निश्चित हाइट तक पहुंचने के बाद इस टमाटर के पौधे में फल लगने लगते हैं और फिर पौधा बढ़ना बंद कर देता है।
  3. ये पौधे गमलों में उगने के लिए आदर्श होते हैं, क्योंकि ये एक छोटी झाड़ी का रूप लेते हैं और ज्यादा जगह नहीं घेरते हैं।
  4. डिटरमिनेट टमाटर के पौधे झाड़ी जैसे होते हैं और आमतौर पर केवल 5 से 6 फीट लम्बे होते हैं। जैसे ही वे फूलना शुरू करते हैं, वे अपनी शूट्स को बढ़ाना भी बंद कर देते हैं।
  5. इन छोटे पौधों में छंटाई अत्यंत आवश्यक नहीं है। एकमात्र अपशिष्ट जिसे पौधे से निकालने की आवश्यकता होती है, वह है निचले तने पर लगी पत्तियाँ ताकि टमाटर के पौधे में कीट या फंगस न लगे।

इंडिटरमिनेट टमाटर – What Is An Indeterminate Tomato In Hindi

  1. ये पौधे पूरे वर्ष ग्रोथ करते हैं और फल देते हैं। ये पौधे थोड़ी ज्यादा जगह वाले गार्डन में उगने के लिए आदर्श होते हैं, क्योंकि ये डिटरमिनेट टमाटर के पौधों की तुलना में काफी बड़े हो सकते हैं।
  2. इनडिटरमिनेट पौधे बेल जैसे होते है जो 8 से 12 फीट तक या और अधिक ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं।
  3. पूरे वर्ष बढ़ते रहने की प्रकति के कारण इंडिटरमिनेट टमाटर के पौधों की छटाई करना आवश्यक हो जाता है, क्योंकि इनडिटरमिनेट टमाटर की प्रूनिंग न की जाए, तो वे काफी तेजी से फैलते हैं और बहुत अधिक जगह लेते हैं।
  4. अच्छे से प्रूनिंग कर देने के बाद टमाटर के पौधे आपके गार्डन में बहुत कम जगह लेंगे।

गार्डन में लगे टमाटर के पौधे की प्रूनिंग करने का सही समय – When should you start pruning tomatoes In Hindi

टमाटर के पौधे की छंटाई करने का सबसे अच्छा समय वह होगा जब आपका पौधा लगभग 2 फीट की ऊंचाई तक पहुंच गया हो। टमाटर के पौधों की सुबह के समय छंटाई करना सही रहता है क्योंकि इससे पौधे को दिन में सूखने और ठीक होने का समय मिल जाएगा। इससे पौधों में संक्रमण नहीं हो पाता है। पूरे गर्मियों के मौसम में नियमित रूप से प्रूनिंग करते रहें, इससे वे ज्यादा से ज्यादा टमाटर का उत्पादन कर सकेंगे।

टमाटर के पौधों की प्रूनिंग कैसे करें – How do you prune tomatoes step by step In Hindi

घर पर लगे टमाटर के पौधों की प्रूनिंग करने से उनकी अधिकांश ऊर्जा फलों के उत्पादन में लग जाती है, जिससे हमें अधिक टमाटर प्राप्त होते हैं।

डिटरमिनेट टमाटर की प्रूनिंग – Pruning a determinate tomato plant In Hindi

इन टमाटर के पौधों में ज्यादा कटाई छंटाई की उतनी आवश्यकता नहीं होती है। इन टमाटर के पौधों की सिर्फ निचली पत्तियों की प्रूनिंग की जाती है, ताकि वे पत्तियां जमीन के संपर्क में न रहें। जमीन के संपर्क में रहने से पत्तियों में अर्ली ब्लाइट व फंगस जैसे रोग लग सकते हैं। ध्यान रहे कि टमाटर प्लांट की ऊपर की टहनियों (branches) को न काटें, अन्यथा इससे टमाटर के फल उत्पादन में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

इंडिटरमिनेट टमाटर की प्रूनिंग – Prune Indeterminate Tomatoes In Hindi

ये टमाटर के पौधे ज्यादा लम्बे होते हैं और तेजी से फैलते हैं, इसीलिए इनकी प्रूनिंग अनिवार्य रूप से करनी होती है, जिसके बाद टमाटर का पौधा हेल्दी भी रहता है और टमाटर के पौधे में ज्यादा फल भी लगते हैं। आइए टमाटर के पौधे की प्रूनिंग करने की विधि को स्टेप वाई स्टेप समझते हैं:

टमाटर प्लांट की पीली पड़ रही पत्तियों की करें कटाई – Should I Pinch Off Tomato Leaves in Hindi

गमले या ग्रो बैग में लगे टमाटर के पौधे की किसी भी सूख चुकी या पीली पड़ चुकी पत्तियों को हटा दें, क्योंकि टमाटर के पौधे की पीली पड़ चुकी पत्तियाँ शुगर का उत्पादन तो कम करती हैं लेकिन उपयोग भी अधिक मात्रा में करती हैं। अपने पौधों पर पत्तियों की संख्या कम करने से आपके लिए कीटों को नियंत्रित करना भी आसान हो जाता है। अतिरिक्त पत्तियों की छटाई कर देने से पौधों में वायु प्रवाह भी अच्छे से होता है। इसलिए जब भी सूखी, मुरझाई हुई या पीली पड़ चुकी पत्तियां टमाटर के पौधे में दिखाई दें तभी इन्हें पौधे से अलग कर दें। कम पत्तियां होने से टमाटर के पौधों को प्रचुर मात्रा में धूप भी मिल पाती है जो फलों के विकास और पौधे की ग्रोथ के लिए भी आवश्यक है।

टमाटर से निकलने वाले साइड शूट्स की प्रूनिंग क्यों आवश्यक है – Should I Remove Side Shoots From Tomato Plants In Hindi

जैसे ही टमाटर के पौधे में फूल लगते हैं, तब आपको पौधे के मुख्य तने के निचले भाग से निकलने वाले साइड शूट्स या टहनियों को हटा देना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि इन साइड शूट्स को मुख्य तने पर लगा रहने दिया जाता है, तो पौधा अपनी ऊर्जा को फूलों और फलों को बढाने के बजाय टहनियों को उगाने पर केंद्रित करने लगता है। अतः इस अनावश्यक ऊर्जा को खर्च करने से रोकने के लिए मुख्य तने से निकलने वाली नीचे की टहनियों या साइड शूट्स को काट दिया जाता है।

टमाटर प्लांट की प्रूनिंग करते समय सावधानियां – Precautions When Tomato Plant Pruning In Hindi

टमाटर की प्रूनिंग से ज्यादा फल प्राप्त होते हैं, लेकिन यदि प्रूनिंग सही से न की जाए तो पौधे को नुकसान भी पहुँच सकता है, आइए जानते हैं टमाटर प्लांट की ट्रिमिंग करते समय किन बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए:

  1. टोमेटो प्लांट के मुख्य तने को कभी भी न काटें।
  2. सकर्स आदि को काटने के लिए चाकू या कैंची को इस्तेमाल करने से पहले अच्छे से सैनिटाइज कर लेना चाहिए।

FAQ

प्रश्न: टोमेटो प्लांट को कितना प्रून करें – How much should I prune my tomato plants in Hindi

उत्तर: पौधे से पहले फूल के गुच्छे के नीचे के सभी सकर्स को हटायें, फिर भी यदि पौधा ज्यादा ही घना लगे तो कुछ नीचे की पत्तियों को हटाया जा सकता है।

प्रश्न: क्या टमाटर की प्रूनिंग से ज्यादा टमाटर लगते हैं – Does pruning tomatoes increase yield in Hindi

उत्तर: हाँ।टमाटर की कटाई छटाई करने से जल्दी और ज्यादा टमाटर प्राप्त होते हैं।

प्रश्न: क्या होगा यदि टमाटर की प्रूनिंग न की जाए – What happens if you don’t prune tomatoes in Hindi

उत्तर: टमाटर के प्लांट की ट्रिमिंग या प्रूनिंग न करने से पौधा काफी घना तो हो जाएगा, लेकिन ज्यादा फल नहीं देगा।

प्रश्न: चेरी टमाटर डिटरमिनेट है कि इंडिटरमिनेट – Is Cherry Tomato determinate or indeterminate in Hindi

उत्तर: चेरी इंडिटरमिनेट टमाटर है।

प्रश्न: टमाटर की ओवर प्रूनिंग करने से क्या होगा – Can you over prune tomatoes in Hindi

उत्तर: ओवर प्रूनिंग करने से टमाटर का पौधा सन बर्न हो सकता है अर्थात तेज धूप में मुरझा सकता है।


Posted 1 year ago

Share this:


Comments

No comments yet! Why don't you be the first?
Add a comment

Related Articles

Explore more