roundup herbicide uses price and dosage per litre

roundup herbicide uses price and dosage per litre
roundup herbicide uses price and dosage per litre

"Roundup herbicide" को कुछ साधारण कामों के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसे कि कृषि क्षेत्रों में बुवाई को नष्ट करने के लिए और सड़कों पर घास को काटने के लिए। हालांकियों के अनुसार, यह कुछ सामग्री को सम्पूर्ण रूप से नष्ट कर सकता है जो कि पर्यावरण को कुछ त्याग कर सकते हैं, इसलिए इसके प्रयोग को सुनिश्चित करने के लिए कुछ सीमाएं हो सकती हैं।



Roundup herbicide content

राउंडअप शाकनाशी, जिसे ग्लाइफोसेट के रूप में भी जाना जाता है, एक व्यापक स्पेक्ट्रम शाकनाशी है जिसका उपयोग खरपतवारों और घासों को मारने के लिए किया जाता है। यह ईपीएसपी सिंथेस नामक पौधों में पाए जाने वाले एंजाइम को बाधित करके काम करता है, जो पौधों के लिए कुछ एमिनो एसिड उत्पन्न करने के लिए जरूरी है। नतीजतन, पौधा विकसित नहीं हो पाता है और मर जाता है। राउंडअप का उपयोग आमतौर पर कृषि में सोयाबीन, मक्का और कपास जैसी फसलों में खरपतवारों को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग गैर-कृषि सेटिंग्स में भी किया जाता है, जैसे कि लॉन, बगीचों और इमारतों के आसपास।

राउंडअप हर्बिसाइड का उपयोग

"Roundup herbicide" के सबसे सामान्य उपयोग कृषि क्षेत्रों में बुवाई को नष्ट करने के लिए होते हैं. यह कुछ प्रकार के बुवाई को नष्ट करता है, जिससे कि खेतों में सफलतापूर्वक सब्जी उगाई जा सकती है. यह सड़कों पर घास को काटने के लिए भी प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा, यह पर्यावरण सुरक्षा के समय इसके उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए कुछ सीमाएं हो सकती हैं।



Roundup herbicide dosage per litre

राउंडअप शाकनाशी की अनुशंसित खुराक विशिष्ट उत्पाद और खरपतवार या वनस्पति के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है जिसे आप नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं। उपयोग करने से पहले उत्पाद लेबल पर निर्देशों को ध्यान से पढ़ना और उनका पालन करना महत्वपूर्ण है।

एक उदाहरण के रूप में, राउंडअप प्रो® कॉन्सेंट्रेट, एक पेशेवर-ग्रेड ग्लाइफोसेट हर्बिसाइड, प्रति हेक्टेयर 3.84 एल की उपयोग दर और 4.5 एल प्रति हेक्टेयर की अधिकतम आवेदन दर की सिफारिश करता है। इसका मतलब है कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रत्येक लीटर पानी के लिए, आपको 3.84ml-4.5ml Roundup Pro® Concentrate मिलाना चाहिए।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये सिफारिशें विशिष्ट उत्पाद और खरपतवार या वनस्पति के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकती हैं जिन्हें आप नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, और हमेशा उपयोग करने से पहले उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों को पढ़ने और उनका पालन करने की सिफारिश की जाती है।

 

  1. Roundup Herbicides are the flagship of Monsanto’s agricultural chemicals business.
  2. Roundup Herbicide and other glyphosate products can be used as part of an environmentally responsible weed control program and fit with our vision of sustainable agriculture and environmental protection.
  3. Roundup (glyphosate ) is a non-selective herbicide, which can eliminate almost any type of weed or grass.
  4. When the herbicide comes in contact with a weed, it targets an enzyme that is essential for plant growth.
  5. It controls very effectively both annual and perennial weeds.
  6. It is also used to control weeds in plantation crops, water channels, bunds and open fields.

Technical Content: Glyphosate

Mode of Action: Non-Selective post-emergent.

Dosage: 0.8-1 liter/acre



Posted 1 year ago

Share this:


Comments

No comments yet! Why don't you be the first?
Add a comment

Related Articles

Explore more