Fast Growing vegetables tips and tricks in Hindi

सब्जियों को तेजी से उगाने की टिप्स और तरीके – Fast Growing vegetables tips and tricks in Hindi
Fast Growing vegetables tips and tricks in Hindi

आप तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों को अपने गार्डन में गमले में आसानी से उगा सकते हैं। जब गार्डनिंग की बात आती है तो हम सभी यही चाहते हैं कि, सब्जियां हमारे गार्डन में तेजी से बढ़ें और जल्द ही हम उनका उपयोग कर सकें। लेकिन कुछ सब्जियां बढ़ने में समय लेती हैं, अतः आपको थोड़ा धैर्य रखने के जरूरत होती है। इस लेख में आप जानेंगे कि अधिक तेजी से उगने वाली सब्जियां कौन-कौन सी हैं, पौधों को जल्दी बढ़ाने के उपाय, अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

तेजी से ग्रो करने वाली सब्जियां – Fast Growing Vegetables in Hindi

कुछ सब्जी के पौधे पूरी तरह से तैयार होने में कम समय लेते हैं और हमें बहुत जल्दी उनसे स्वस्थ और अच्छे फल या सब्जियां प्राप्त होने लगते हैं। आइये जानते हैं तेजी से ग्रो करने वाली सब्जियों के नाम के बारे में।

मूली – Radish

मूली तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों में से एक है जिसे पूरी तरह से तैयार होने में लगभग 42 से 56 दिन का समय लग सकता है। आप मूली को गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में आसानी से उगा सकते हैं। मूली के बीज ऑनलाइन ख़रीदने के यहाँ क्लिक करें।

हरी प्याज – Green onion  

आमतौर पर प्याज को पकने में तैयार होने में लगभग 100 से 150 दिनों का समय लगता है, जबकि हरा प्याज लगभग 6 से 8 सप्ताह में काटने के लिए तैयार हो जाता है। हरी प्याज के बीज ऑनलाइन ख़रीदने के यहाँ क्लिक करें।

गाजर – Carrot

गाजर लगाने के लिए गमले या ग्रो बैग की में पॉटिंग मिट्टी (potting soil) भरें, ध्यान रखें कि गाजर के विकास के लिए मिट्टी ढीली होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त पौधों को मक्खियों से बचाने के लिए रो कवर (row covers) का उपयोग करें। आप लगभग 70 से 84 दिनों के अंदर गाजर की खुदाई कर सकते हैं। ऑनलाइन के माध्यम से बेस्ट प्राइस और बेस्ट क्वालिटी के गाजर के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

भिंडी – Okra

आप भिंडी को सालभर किसी भी मौसम में लगा सकते हैं। भिंडी की किस्म के आधार पर इसके पौधे में लगभग 35 से 40 दिनों के अन्दर फूल आने शुरू हो जाते हैं और 45 से 65 दिनों के अंदर भिंडी तोड़ने के लिए तैयार हो जाती है। कुछ भिंडी की हार्वेस्टिंग में 60 से 70 दिन का समय लेती हैं। तेजी से बढ़ने वाली सब्जी भिंडी के बीज ऑनलाइन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

 


Posted 2 years ago

Share this:


Comments

No comments yet! Why don't you be the first?
Add a comment
Explore more