FMC Coragen Insecticide benefits

FMC Coragen Insecticide benefits-Uses in Hindi
FMC Coragen Insecticide benefits

Coragen Technical Name

Coragen में दिया जाने वाला केमिकल SC फॉर्म्युलेशन में होता है। इसके अंदर पाई जाने वाली तकनीक का नाम है क्लोरेंट्रानिलिप्रोल 18% Sc. जो पानी में पूरी तरह से घुलनशील है। एससी फॉर्मूलेशन एक बहुत अच्छा फॉर्म है जो तकनीकी को सुरक्षित रखता है। और इसका निर्माण जो हम सफेद रंग में देखते हैं और यह गाढ़े रूप में रहता है, यानी इसके अंदर का रसायन शहद जैसा गाढ़ा तरल होता है।

क्लोरेंट्रानिलिप्रोल क्या है?

 

Chlorantraniliprole Rynaxyyr राइनोइड वर्ग का एक कीटनाशक है क्लोरेंट्रानिलिप्रोल को दुनिया भर में ड्यूपॉन्ट द्वारा लेपिडोप्टेरा और कुछ अन्य कोलेलिडा, डिपेट्रा और आइसोप्टेरा प्रजातियों से संबंधित कीटों की एक श्रृंखला को नियंत्रित करने के लिए चयनात्मक कीटनाशक के एक नए तरीके के रूप में विकसित किया जा रहा है। संबंधित है।

फसल में इसकी उपयोगी मात्रा कंपनी द्वारा 60 मिली प्रति एकड़ बताई गई है, जो बहुत अधिक है।

Uses of Coragen –

1. insect controle

Coragen insecticide का use इन कीटों को मारने में किया जाता है –

  • Fall armyworm
  • cotton bollworm 
  • corn earworm
  • corn borer 
  • armyworm moth
  • cabbage looper 
  • hoppers 
  • stem robbers
  • semilupers

2. Coragen use in Sugarcane

गन्ने की फसल में भी Corazon का प्रयोग किया जाता है। गन्ने में लाल सड़ांध, तना छेदक, लार्वा कीटों को मारने के लिए इसे कीटनाशक के रूप में प्रयोग किया जाता है। गन्ने में कोराजोन के भीगने से कलियों की संख्या बढ़ जाती है, जिससे उत्पादन भी बढ़ जाता है।

3.Uses in Crop

कोराजन का उपयोग लगभग सभी प्रकार की फसलों जैसे मूंग, चना, गेहूँ, धान, उड़द, सोयाबीन, मक्का, बैगन आदि फसलों एवं सब्जिओं में किया जाता है। मूंग एवं चना में इल्ली के नियंत्रण हेतु कोराजन का उपयोग किया जाता है साथ ही अगर कोराजन को फसल की फूल निकलने की स्टेज में किया जाये तो इस से फूलों की संख्या में भी वृद्धि होती है।

यह सभी प्रकार की इल्लिओ को मरने और लम्बे समय तक फसल को कीट प्रतिरोधी बनाये रखती है। फली छेदक और तना छेदक कीट को कंट्रोल करने के लिए बहुत अच्छा कार्य करती है। यह सभी प्रकार की Semilupers को बहुत अच्छे से कंट्रोल करती है ,साथ ही यह stem robbers को भी अच्छे से कंट्रोल करती है।

hoppers को यह आसानी से कंट्रोल कर लेती है mealybug और aphids को यह कुछ हद तक कंट्रोल कर सकती है, company का कहना है की Coragen  White  flys को control कर लेती है परन्तु यह White Flys पर बिलकुल भी कंट्रोल नहीं करती है।

फसलों पर प्रभाव

company का कहना है की यह एक बार फसल में spray करने के बाद 45 day तक कीटो पर नियंत्रण controle कर सकती है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है क्योकि 45 Day बहुत ज्यादा होते है.बारिश के दिनों में कीटो का attack ज्यादा होने की बजह से यह 45 day तक result नहीं दे सकती है। इसका result आमतौर पर 15 से 25 दिनों तक रहता है इसके मोसम अनुकूल रहना आवश्यक है ज्यादा तापमान होने पर यह इसका रिजल्ट कम दिनों तक रहता है।

Coragen Doses in crop

Coragen का उपयोग अनाज की फसल में 30ML – 40ML प्रति एकड़ की दर से किया जाता है।  गन्ना की फसल/Sugarcane की फसल में  60ML – 100ML प्रति एकड़ की दर से CORAGEN का उपयोग किया जाता है। 

Coragen side effect on Agriculture land –

कोराजन फसल के कीटों  पर अच्छा नियंत्रण करती है  इसके  रिजल्ट भी बहुत शानदार है। लेकिन  इसके लगातार उपयोग करते रहने पर इसका कृषि भूमि पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अनुभवी किसानो के अनुसार लगातार इसका उपयोग करने से कृषि भूमि में उपज कम होने लगती है तथा इसका कीटों पर भी प्रभाव कम हो जाता है। अतः कोराजन का उपयोग सिमित मात्रा में करना चाहिए या वर्ष में एक खेत की फसल में एक बार ही coragen insecticide का उपयोग करना चाहिए।

for more info and buy product visit: www.agribegri.com


Posted 2 years ago

Share this:


Comments

No comments yet! Why don't you be the first?
Add a comment
Explore more